रहिमन पानी राखिए - पानी पर एक अच्छी पुस्तक

रहिमन पानी राखिए - विद्यानिवास मिश्र

पृष्ठ,: 198
प्रकाशक: वाणी प्रकाशन
प्रकाशित: जून १०, २००६,

सारांश:
विद्यानिवास मिश्र ने आजीवन एक अनथक जिज्ञासु की भाँति जीवन और ज्ञान के विवध क्षेत्रों को देखा-परखा। उनकी रुचि बहुआयामी थी, जिसके कारण वे एक सह्रदय, रसिक, यात्री, तत्व विश्लेषक, संस्कृतिविद्, लोकविद् और न जाने कितने रूपों में हमारे सामने आते थे। उन्हें भारतीय संस्कृति और परम्परा का अगाध ज्ञान था, जिसे उन्होंने हमेशा पांडित्य के बोझ से मुक्त रखते हुए लोकग्राही बनाकर पाठकों के सामने रक्खा।
वस्तुतः उन्होंने परम्परावादी कहे जाने का खतरा उठाकर भी हमें अतीत और परम्परा के उन महत्वपूर्ण निधियों से परिचित कराया, जिससे युक्त होकर हमारी भविष्य दृष्टि को नींव मजबूत होती है।
‘रहिमन पानी राखिए’ उनकी ऐसी रचनाओं का संकलन है जो उनकी पूर्वप्रकाशित कृतियों मे उपलब्ध नहीं हैं। इसमें उनके, निबंध, संस्मरण, यात्रा वृत्तांत आदि शामिल हैं, जो अलग-अलग होते हुए भी पंडित जी के चिंतन-सूत्र से परस्पर जुड़कर एक समग्र परिदृश्य रचते हैं।
जल अव्यक्त अनंत आकार है, सरस्वती नाम उस अनन्त भावना का है, जो प्रसुप्त है हममें से प्रत्येक के भीतर, जो हममें से प्रत्येक को भाषा के माध्यम से, भाव के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ती है, यह बतलाती हुई कि तुम सब जीवन प्रवाह के अंग हो। पानी हमारे देश का जीवन है। प्रत्येक-व्यक्ति की लाचारी है कि एक पानी की छोटी धारा बने, प्रत्येक धारा की एक लाचारी है कि एक बड़े धारा की अंग बने, बड़ी धारा की लाचारी है एक अनंत में मिले, अनंत की भी लाचारी है कि हर प्रकाश से तपे बिन्दु बिन्दु खिंचे, कभी भाप बने, भाप बनकर बादल बने, कभी बस पूर्णिमा के दिन धवल फेनों की झालदार ज्वार-माला बन जाए। पानी होने का एक ही तो अर्थ है, दूसरे के लिए होना।
ऐसा पानी केवल द्रव नहीं है, वह दीप्ति भी है। हमारे देश के कविकुल गुरु कालिदास धूप को पानी के रूप में देखते हैं, साँझ होती है, झलमल रोशनी पेड़ों की चोटियों पर दिखती हैं, मोर उस रोशनी को बूँद-बूँद पीते हैं। अंधकार पूरब की ओर से गहराता हुआ आता है पर पश्चिम दिगंत में थोड़ी से रोशनी झलमलाती रहती है, ऐसा लगता है आकाश एक बड़ा मानसरोवर है जो सूख रहा है, करीब-करीब सूख भी गया है, बस थोड़ा-सा जल पश्चिम की ओर शेष रह गया है, सिमटती हुई धूप की यह प्यास जिस देश के कवि की होती है, मुहाविरा ही कुछ दूसरा होता है, यहाँ आँख में पानी भर जाए तो आदमी समाज में निंदा का पात्र बन जाता है, अगर मोती का पानी उतर जाए तो उसकी कोई कीमत नहीं लगती, अगर चूने का पानी मर जाए तो पान का रंग बिगाड़ दे, अगर तलवार में पानी न चढ़ाया जाए तो वह बस केवल एक पोशाक बनकर रह जाए, अगर आदमी अपने पानी की चिंता छोड़ दे तो उसको कोई भी पूछेगा नहीं।
इस देश के रँग में पूरी तरह रँग कर ही रहीम ने कहा-
रहिम पानी राखिए पानी बिन सब सून। पानी गए ऊबरैं, मोती मानुस चूर।।
हर जतन से पानी राखिए, पानी चले जाने पर फिर उबरने की कोई आशा नहीं रहती। कष्ट सहिए पर पानी राखिए।

Hindi India Water Portal

Issues