बोतलबंद पानी कितना सुरक्षित

बोतलबंद पानी के नाम पर कहीं धोखा तो नहीं हो रहा है ?

बहुराष्ट्रीय कंपनियों की प्रचार नीतियों की वजह से अब हर आदमी बोतल बंद पानी ही ख़रीदकर पीना चाहता है, बिना यह समझे जाने कि क्या वह पानी वाक़ई सेहतमंद है.कुछ लोग तो इसलिए बोतल बंद पानी ख़रीदते हैं कि उन्हे नल के पानी पर भरोसा नहीं और कुछ जगह नल का पानी उपलब्ध ही नहीं होता है.
और कुछ लोग इसलिए बोतल बंद पानी साथ रखने में आसान होता है, बस दुकान से ख़रीदा और चल दिए.और शायद कुछ लोग सिर्फ़ दिखावे के लिए बोतल बंद पानी पर पैसे बहाते हैं.

सेहत पर क्या असर?
कारण चाहे जो भी हो लेकिन क्या आपको मालूम है कि कोई ख़राब चीज़ खाने से तबीयत बिगड़ने के हज़ारों मामलों मे कुछ का कारण बोतलबंद पानी भी हो सकता है?
ब्रिटेन के कार्डिफ नगर मे स्थित वेल्स विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व मे शोधकर्ताओं ने बोतल बंद जिसे सीना फुलाकर 'मिनरल वॉटर' कहा जाता है उसमें दूषित भोजन खाने से तबियत ख़राब होने के कारणों की संभावना पाई है जिसकी पहचान पहले नहीं की जा सकी थी.इस खोज नतीजों में कहा गया है कि इस बात की बहुत संभावना है कि पेट की गड़बड़ी के हज़ारों मामले बोतलबंद पानी के कारण ही होते हों. लेकिन सॉफ़्ट ड्रिंक यानी शीतल पेय के उद्योग ने इसका विरोध किया है.

दूषित भोजन
ब्रिटेन मे वेल्स और इंगलैंड मे हर साल दूषित भोजन से तबियत बिगड़ने के क़रीब पचास हज़ार मामले दर्ज किए जाते हैं. इनमे लगभग छह हज़ार मामलों का कारण बोतलबंद पानी हो सकता है. यह खोज करने वाले दल की मुखिया डॉक्टर मिरियन एवंस ने का कहना है कि खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के 21 प्रतिशत मामले सलाद से और 31 प्रतिशत मामले चिकेन याना मुर्ग़ा खाने से हो सकते हैं.

शीतल पेय कितने सेहतमंद
दूषित भोजन खाने से तबियत बिगड़ने के मामलों में आमतौर पर पेट मे दर्द और दस्त की तकलीफ़ होती है लेकिन कभी-कभी हालत इतनी बिगड़ जाती है कि आदमी की जान जाने की भी नौबत आ जाती है. अब तक ये समझा जाता रहा है कि दूषित पानी की आपूर्ति, दूध, मुर्गी और अंडा कैंपीलोबैक्टर के वाहक होने के कारण आदमी की सेहत को ख़तरे मे डाल सकते हैं. लेकिन इस नई खोज ने बोतलबंद मिनरल वॉटर को भी इस ख़तरे की श्रेणी मे ला खड़ा किया है.
ब्रिटेन के शीतल पेय संगठन ने इसे नकारते हुए कहा है कि अध्ययन ने यह नहीं बताया है कि कैंपिलोबैक्टर संक्रमण और बोतलबंद पानी के बीच क्या संबंध है. संगठन का कहना है कि प्राकृतिक मिनरल वॉटर ऐसे सुरक्षित स्रोत से आता है जो बिल्कुल दोष मुक्त होता है. जबकि बोतलबंद सामान्य पानी को दोष रहित करने के लिए उसे साफ़ करने की ज़रूरत पड़ सकती है.
ब्रिटेन के बोतल बंद पानी का उद्योग क़रीब 70 करोड़ पाउंड का कारोबार करता है और उसे उम्मीद है कि 2005 तक उसकी क़ीमत दोगुनी हो जाएगी.
ऐसे मे इस नई खोज से उसकी बेचैनी बढ़ गई है कि कहीं इससे उसके कारोबार पर बुरा प्रभाव न पड़े.

Hindi India Water Portal

Issues