पानी की बचत करे और संरक्षित करे

आज भारत ही नही वरण संपूर्ण विश्व मे सबसे बड़ी समस्या है गिरते भू जल स्तर की . आज सभी पानी की समस्या को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है आने वाले समय मे यदि पानी की राशानिंग कर दी जाए तो कोई आश्चर्य ना करेगा और बर्तमान स्थिति को देखते हुए भविष्य मे पानी की पर्याप्त प्रचुरता हो और अगली पीढ़ी को पानी पीने को मिले . आज हम सजग ना हुए तो अगली पीढ़ी हमे माफ़ ना करेगी. जल को संरक्षित करने के लिए उपाय.
भू जल क म है. बदते शहरीकरण के कारण गहरे बोर वेलो के पानी की सतह बहुत नीचे पहुच गयी है उसका पोषण करना बहुत ज़रूरी हो गया है.
कुछ सा दी तकनीको को अपनाकर हम जल को संरक्षित कर सकते है. यह वाटर हावेस्टिंग सिस्टम ही आगामी पीडी को प्यासा मरने से बचा सकती है. अपने घर की छत का पानी का पानी एकत्रित कर अपने बोर वेल को चार्ज कर सकते है इसके कारण आपके घर के आसपास का जल स्तर बढ़ जावेगा. इतना महत्वपूर्ण है की एक घंटे की बारिश आपको एक साल का पानी उपलब्ध करा सकती है.
यदि 1000 फीट की छत है और एक सेंटी मीटर बारिश होती है तो लगभग 1000 लीटर पानी एकत्रित होता है और यदि एक साल मे यदि 40 इंच बारिश होती है तो एक लाख लीटर पानी भू टाल मे जावेगा. इस भू जल की गुणबत्ता भी बढ़ेगी और यह डिसटिल वाटर से भी अधिक शुद्ध होता है. याद रखे पानी एक एक बूँद क़ीमती है जल ही जीवन है .कृपया जल को सरक्षित करने का संकल्प ले .
महेंद्र मिश्रा, अध्यक्ष, जनहित सरक्षण समिति, जबलपुर.एम.पी

Hindi India Water Portal

Issues